Click here to Install JAINAR APP.

महिलाओ पर गठिया (अर्थराइटिस ) का असर


।एक अनुसन्धान के अनुसार लगभग १५% भारतीयों को इस बीमारी ने अपने गिरफ्त में लिया हुआ है ।फिर भी पुरुषों की तुलना म

.

महिलाओ पर गठिया (अर्थराइटिस ) का असर

गठिया या अर्थराटिस संपूर्ण विश्व की चिंता का विषय है ।वैसे तो कई बीमारियों का पता नहीं चलता उनमे से गठिया भी एक है ।भारत में सबसे अधिक लोगो इस बीमारी के शिकार होते है ।एक अनुसन्धान के अनुसार लगभग १५% भारतीयों को इस बीमारी ने अपने गिरफ्त में लिया हुआ है ।फिर भी पुरुषों की तुलना में 10% अधिक महिलाएं इस बीमारी से पीड़ित पाई गईं। विशेषज्ञ चिकित्सकों के मुताबिक आर्थराइटिस की समस्या मुख्यत: एक्सीडेंट, मोटापे, गठिया बाय, अधिक कमजोर होने या फिर बढ़ती उम्र के कारण होता है और  महिलाओं का वजन पुरुषों की तुलना में अधिक बढ़ता है और महिलाओ का  खानपान ठीक न होने के कारण वह इस बीमारी की चपेट में अधिक आती हैं।

गठिया की कारणों पर अगर हम चर्चा करे तो इसकी प्रमुख्य वजह आरामदायक जीवन शैली ,मादक पदार्थो का सेवन एक जगह बैठे हुए लगातार काम करना ,खाने में जरुरी पौष्टिक तत्वों की कमी ,जंक फ़ूड का अधिक सेवन , व्यायाम की कमी और कई बार यह अनुवांशिक भी होता है ।अगर हम पिछले कुछ वर्षो की रिपोट को पढ़े तो पाएंगे की नौजवान लोग इस बीमारी के शिकार अधिक हो रहे है जो वाकई में चिंता का विषय है 

गठिया के लक्षण वैसे तो शुरवात में इसके कोई लक्षण दिखाई नहीं देते है पर यह अधिकत्तर हाथ ,पैर,उंगलियों के जोड़ो में दर्द पीठ दर्द, रीढ़ की हड्डी के दर्द का होना  है । इसमें दर्द, अकड़न, ऐंठन, सूजन, हिलने-डुलने या चलने-फिरने में परेशानी होने लगती है।यह बीमारी बारिश और सर्दियों में अधिक जोर मारती है। सबसे अधिक दर्द  यह सोकर उठाने पर होता है ।

वैसे तो विशेषज्ञ चिकित्सकों से सलाह लेकर इलाज की कई दवाई  होम्योपैथी, आयुर्वैदिक,व एलोपैथिक बाजार में उपलब्ध है । पर नियमित व्यायाम पौष्टिक आहार का सेवन, धूप सेवन, हल्की मालिश इसका सर्वोत्तम इलाज है ।

महिलाओ की जीवन शैली में नियमित व्यायाम का अभाव रहता है जिसकी वजह से महिलाये पर इस बीमारी का सबसे अधिक असर पड़ता है ।

पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं इससे अधिक ग्रसित हैं। लोगों को कोई भी परेशानी होते ही उसका इलाज शुरू कराना चाहिए। साथ ही प्रतिदिन व्यायाम और सही खान-पान की आदत में सुधार से बीमारी से छुटकारा मिल सकता है ।

Anupama Jain 

Comments